New Step by Step Map For संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



हां, टीबी एक से ज्यादा बार हो सकती है। अगर टीबी का पूरा कोर्स करने के बाद भी आपके टेस्ट में शरीर में टीबी के बैक्टीरिया दिखाई देते हैं तो आपको इसके लिए और आगे ट्रीटमेंट करवाने की जरूरत पड़ती है। जब तक टीबी से संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता उसे इलाज बंद नहीं करना चाहिए। पूरे कोर्स के बाद, अगर इम्युनिटी कमजोर हो जाए तो दोबारा टीबी के बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

रोगी को शरीर के कुछ हिस्सों में बेवजह दर्द होना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा रोगी को अक्सर सिरदर्द और थकान भी महसूस होने लगती है।

किसी भी रोग के होने की पहली आवश्यकता रोग के कारक हैं। रोग कारक जीवित या अजीवित दोनों में से एक या दोनों ही हो सकते हैं। एक रोग के लिए कोई एक कारक या अनेक कारक भी हो सकते हैं। रोग से सम्बन्धित उल्लेखनीय कारक निम्न हैं-

इसके आलावा आपको निम्नलिखित लक्षण महसूस हो सकते हैं:

जोड़ों में क्षति – ट्यूबरकुलोस अर्थराइटिस कुल्हों और घुटनों को प्रभावित करता है।

अपनी डाइट में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन-डी र‍िच फूड्स का सेवन करें।    

नये संक्रामक रोगों का मुकाबला करने के लिए अब चीनी विशेषज्ञ नये टीकों का अनुसंधान कर रहे हैं। चीनी रोग निरोध सोसाइटी के विशेषज्ञ डाक्टर हो श्यूंग का कहना है कि चीनी विशेषज्ञ कई नये टीकों के आविष्कार में लगे हैं। टीकों के जरिये एड्स, कैंसर और कुछ पुराने गंभीर रोगों का मुकाबला करने की भी बड़ी संभावना है। इसलिए इस संदर्भ में की जा रही कोशिशों अर्थहीन नहीं रहेंगी। इन्हें भी देखें[संपादित करें]

उचित संस्थिति के आवश्यक तत्त्व...

इलाज पर होने वाले ख़र्च के संबंध में भी चिंता जतायी गई है। वर्तमान में, जाँच और अस्पताल के शुल्क सहित सभी ख़र्च सरकार वहन करती है। परंतु, पुनर्वर्गीकरण के बाद चिकित्सा ख़र्च का एक हिस्सा लोगों को स्वयं उठाना होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि जनस्वास्थ्य बीमा के तहत यह इलाज करवाना संभव नहीं होगा। इस क़दम से, कुछ लोग चिकित्सकों से परामर्श लेना टाल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निदान में विलंब हो सकता है।

अगर आपके परिवार में या कोई करीबी सहयोगी सक्रिय टीबी से ग्रस्त मिला है, तो आपको भी टीबी के लिए टेस्ट करवाना चाहिए।

विशेषज्ञ पहले संक्रमित हो चुके बच्चों का भी here टीकाकरण करने की अनुशंसा करते हैं।

क्योंकि ये जीवाणुओं, विषाणुओं, कवकों, प्रोटोज़ोआ अथवा अन्य परजीवियों के माध्यम से होते हैं जो एक से अन्य में फैल सकते हैं। यहाँ पर फैलने के माध्यम के आधार पर संक्रामक रोगों का विवरण पेश किया जा रहा है ताकि हम सरलता से उनसे बच सकें :

समिति ने दवा को स्वीकृति देने के अपने फ़ैसले को टाल दिया और इसकी और जाँच करते रहने पर सहमति जतायी।

Report this wiki page